15 August Speech in Hindi | Independence Day Speech in Hindi | स्वतंत्रता दिवस पर भाषण

15 August Speech in Hindi: 15 अगस्त भारत के इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन है, जो स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन 1947 में भारत को ब्रिटिश शासन से आज़ादी मिली थी। इस दिन पूरे देश में जश्न और उत्सव होते हैं, और लोग राष्ट्रीय गीत गाते हैं और फूलों से सजाते हैं।

15 August Speech in Hindi
15 August Speech in Hindi

Independence Day Speech in Hindi

15 अगस्त को भारत में स्वतंत्रता दिवस के रूप में ध्वजारोहण किया जाता है। यह दिन भारतीय इतिहास का महत्वपूर्ण दिन है, क्योंकि 1947 में इसी दिन देश ने ब्रिटिश शासन से आजादी प्राप्त की थी। पूरे देश में राष्ट्रीय गान, तिरंगा फहराना, समारोह, और अन्य आयोजन होते हैं। राष्ट्रीय एकता, स्वतंत्रता के महत्व को समझाने के लिए इस दिन को खास रूप से मनाया जाता है। यह दिन हम सभी को याद दिलाता है कि हमारे देश की आजादी का क्या महत्व है और हमें इसे समर्थन करना चाहिए।

Clear Your Concepts
With
Free Videos

15 August Speech in Hindi in 500 Words | 15 August Bhashan

15 अगस्त पर भाषण (15 aug par bhashan) – 500 शब्दों में:

प्रिय साथियों,

आज हम सभी यहां एक खास और महत्वपूर्ण दिन के अवसर पर इकट्ठे हुए हैं। आज हम भारत के स्वतंत्रता दिवस को याद कर रहे हैं, जो हमारे देश के इतिहास में एक गौरवपूर्ण दिन है। 15 अगस्त 1947 को भारत ने अपने आजादी की कड़ी मेहनत और संघर्ष के बाद ब्रिटिश शासन से अलग होकर स्वतंत्र भारत के रूप में अपनी पहचान स्थापित की थी।

आज के दिन को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का एक बड़ा अध्याय कहा जा सकता है, जिसमें हमारे देश के वीर शहीद और स्वतंत्रता सेनानियों ने अपनी जान न्यौछावर कर दी। उन्होंने अनगिनत बलिदानों से इस दिन को महान बनाया। हम सभी उन्हें समर्पित होने वाले इस दिन पर उनके सम्मान में श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।

यह दिन हमारे देश के लिए गर्व का दिन है, क्योंकि इस दिन हमने अपनी स्वतंत्रता हासिल की थी। हमारे पूर्वजों ने न केवल अपने बलिदान से यह संघर्ष दिखाया था, बल्कि उन्होंने अपने समर्थन, भाषण और अभियानों के माध्यम से भी स्वतंत्रता के लिए लोगों को जागरूक किया था। वे महान संघर्ष करते रहे, और तब तक नहीं रुके जब तक कि वे अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर लेते।

आज हमारे देश में हम स्वतंत्र हैं, और हमें इस स्वतंत्रता का महत्व समझना चाहिए। हमारे देश की संविधानिक प्रक्रिया द्वारा हमारे अधिकार और कर्तव्यों का पालन होता है, जिससे हमें न्याय, समानता और भारतीय संस्कृति के मूल्यों का पालन करने की स्वतंत्रता मिलती है। हम एक विकसित और महान राष्ट्र बनाने के लिए इस स्वतंत्रता का सम्मान करते हैं और इसे सुरक्षित रखने के लिए समर्पित हैं।

इस स्वतंत्रता को हमें समझना चाहिए कि यह एक बड़ी जिम्मेदारी है। हमें अपने दे के प्रगति और समृद्धि में योगदान देने हेतु जिम्मेदार होना चाहिए। हमें भारतीय संस्कृति और धरोहर का समर्थन करना चाहिए, और एक एकता और सद्भावना की भावना बनाए रखने के लिए काम करना चाहिए।

स्वतंत्रता दिवस के दिन हमें अपने प्रेम और समर्थन से संविधान को मजबूत बनाने की जरूरत है। हमें संविधान के मूल्यों को प्रचारित करने के लिए आगे आना चाहिए और समर्थन देना चाहिए, ताकि हम एक न्यायपूर्ण और समर्थ देश बना सकें।

आज हम इस विशेष अवसर पर वीर शहीदों को भी याद करते हैं, जो अपने प्राणों की बाजी लगा देते हैं ताकि हम स्वतंत्र रूप से जी सकें। हमें उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करनी चाहिए और उनके परिवारों के प्रति समर्पित रहना चाहिए। उनके बलिदान को याद रखते हुए, हमें भारत में एकता की भावना को बढ़ावा देना चाहिए, और देश को अगले स्तर पर ले जाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।

सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं!

जय हिंद!

Also Read: 8-14 Jan Weekly Current Affairs MCQs

15 August Speech in Hindi in 400 Words | Best Speech on Independence Day in Hindi

15 अगस्त पर भाषण (15 august par bhashan) – 400 शब्दों में:

प्रिय साथियों,

स्वतंत्रता का यह महान दिन, 15 अगस्त, भारत के इतिहास में अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस दिन 1947 में देश ने ब्रिटिश शासन से आजादी हासिल की थी और हमारे देश के लोग एक नया संस्कृति, अनुशासन और स्वतंत्रता के साथ नए सपने देखने लगे। इस दिन को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाने का मुख्य उद्देश्य हमारे देश की आजादी का सम्मान करना है और देशवासियों को याद दिलाना है कि हमारी स्वतंत्रता की कड़ी मेहनत और बलिदान के पीछे कई संघर्षों और कठिनाइयों को झेलने की कहानी है।

स्वतंत्रता दिवस को खास रूप से मनाने के लिए पूरे देश में जश्न का माहौल सजता है। स्कूलों, कॉलेजों, और सरकारी दफ्तरों में तिरंगा फहराया जाता है और राष्ट्रीय गीत गाया जाता है। नागरिकों को यात्रिकों के साथ मिलकर समारोहों का आनंद लेने का मौका मिलता है।

इस दिन राजपथ, दिल्ली में समारोह आयोजित होता है जिसमें राष्ट्रीय ध्वज का ध्वजारोहण किया जाता है। राष्ट्रपति द्वारा भारतीय सेना, नौसेना, और वायुसेना की जवानों की प्रदर्शनी को देखकर लोग गर्व और उत्साह का अनुभव करते हैं।

स्वतंत्रता दिवस को मनाने के अलावा, इस दिन देशवासियों को आत्मनिर्भर बनाने और देश की प्रगति में योगदान देने का भी मौका देना चाहिए। हमें याद रखना चाहिए कि हमारे पूर्वजों ने किसी भी संघर्ष से बिना हटे अपने सपनों को पूरा किया था, और इसी वह से हम आज यहां आज़ाद हैं। हमें उनके संघर्षों को सम्मान और समर्थन देने के साथ-साथ देश के विकास में अपना योगदान देना चाहिए।

स्वतंत्रता दिवस पर हम सभी को यह समझना चाहिए कि हमारे देश की स्वतंत्रता एक अमूल्य धरोहर है और हमें इसे संभालकर रखना है। हमें विभिन्न समस्याओं का सामना करने, भ्रष्टाचार को खत्म करने, और देश को समृद्ध बनाने के लिए सक्रिय रूप से काम करना चाहिए।

आओ, हम सभी मिलकर स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित हों, और सपनों को साकार करने के लिए नए संकल्प लें।

जय हिंद!

वन्दे मातरम्!

15 August Speech in Hindi in 300 Words | 15 August Par Speech

15 अगस्त पर भाषण (15 august ka bhashan) – 300 शब्दों में:

प्रिय सभी विद्यार्थियों और अध्यापकों को नमस्कार

आज हम सभी यहां एक खास और महत्वपूर्ण दिन के बारे में बात करने के लिए इकट्ठे हुए हैं। आज हम स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर यहां एक स्वतंत्रता संग्रामी के रूप में खड़े होकर देश को विशेष दिवस के रूप में मना रहे हैं।

15 अगस्त 1947 को भारत ने ब्रिटिश शासन से अपनी आजादी प्राप्त की थी। इस दिन देशवासियों ने नाच-गाने के साथ खुशियां मनाई थीं और तिरंगे के रंगों में लिपटकर देश के स्वतंत्रता का जश्न मनाया था।

वे समय अत्यंत गर्व भाव से भरा था, जब हमारे पूर्वज ने शानदार संगठनशीलता के साथ लड़कर देश को आजादी दिलाई थी। आज हम सभी को यह समझना चाहिए कि इस आजादी की क़ीमत कितनी महत्वपूर्ण है। हमारे पूर्वजों ने अपनी जानों की क़ुर्बानी देकर हमें एक आजाद और देशभक्ति भावना से भरा देश विरासत में दिया है।

आज हमें यह समझना है कि हमारी स्वतंत्रता का महत्व क्या है। हमें अपने देश के लिए अपनी संस्कृति, भाषा और विरासत को समर्थन करने की ज़िम्मेदारी है। हमें एक एकता और भाईचारे की भावना बनाए रखने की आवश्यकता है, ताकि हम सभी मिलकर एक समृद्ध, समरस्थ, और विकसित भारत का निर्माण कर सकें।

हमारे देश में अनेक समस्याएं हैं, और हमें उन्हें समझकर समय रहते उन्हें हल करने का प्रयास करना चाहिए। हमें शिक्षा, स्वच्छता, समृद्धि, और सामर्थ्य के क्षेत्र में विकास करने की आवश्यकता है।

इस दिन को मनाकर हम यह संदेश देना चाहते हैं कि हम सभी को अपने देश के उत्थान के लिए सक्रिय भागीदार बनना होगा। हमें राष्ट्रीय भावना से जीना होगा और अपने पूर्वजों की क़ुर्बानी को समझकर उनके संघर्षों को सम्मान करना होगा।

आइए, हम सभी मिलकर स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर यह संकल्प करें कि हम अपने देश के विकास में अपना योगदान देंगे, सभी की समृद्धि के लिए काम करेंगे, और देश को गर्व महसूस कराने में योगदान देंगे।

जय हिंद!

जय भारत!

15 August Speech in Hindi in 200 Words | 15 August Ke Liye Speech

15 अगस्त पर भाषण (swatantrata diwas speech in hindi) – 200 शब्दों में:

प्रिय साथियों,

आज हम यहां एक ऐतिहासिक दिन के बारे में बात करने के लिए इकट्ठे हुए हैं। आज हम सभी स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं, जो हमारे देश के इतिहास में एक बहुत महत्वपूर्ण दिन है।

15 अगस्त 1947 को भारत ने ब्रिटिश शासन से आजादी प्राप्त की थी। हमारे प्रेरणा स्रोत, महात्मा गांधी जी, भगत सिंग्ह, चंद्रशेखर आजाद और अनेक देशभक्तों के बलिदान और संघर्ष के बाद हमें यह दिन मिला।

स्वतंत्रता दिवस पर हम अपने देश के संविधान के मूल्यों को समझते हैं और उसे समर्थन करते हैं। हम इस दिन को राष्ट्रीय एकता, भावना और गर्व से मनाते हैं।

आज के दिन हमें याद रखना चाहिए कि हमारे पूर्वजों ने कितनी बड़ी कठिनाइयों का सामना किया और कितने संघर्ष के बाद हमारे देश को स्वतंत्रता मिली। हमें इस आजादी का महत्व समझना चाहिए और इसे समर्थन करना चाहिए।

इस दिन हमें भारतीय संस्कृति, विरासत, और विकास को आगे बढ़ाने के लिए संकल्प लेना चाहिए। हमें देश के समृद्धि में योगदान देना चाहिए और एक सशक्त भविष्य की नींव रखनी चाहिए।

सभी को यह दिन विशेषता से मनाने का मौक़ा मिलता है। हमें स्वतंत्रता और समर्थन की भावना के साथ आगे बढ़ना चाहिए। आइए, हम सभी मिलकर देश को महान बनाने के लिए समर्पित काम करें।

जय हिंद!

Short Speech on Independence Day in Hindi | Independence Speech in Hindi

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण (swatantrata diwas par bhashan):

प्रिय सभी उपस्थित लोगों को नमस्कार

आज हम सभी मिलकर यह खास और गर्वभारी दिन मना रहे हैं, जो हमारे देश की आजादी का जश्न मनाने के लिए है।

1947 में इसी दिन हमारे देश ने ब्रिटिश शासन से आजादी प्राप्त की थी। हमारे देश के महान वीरों ने संघर्ष करके इस स्वतंत्रता की मिसाल पेश की।

आज का दिन हम सभी को याद दिलाता है कि हमारे देश की आजादी का क्या महत्व है और हमें इसे समर्थन करना चाहिए। हमें राष्ट्रीय एकता और समरसता के लिए साथ मिलकर काम करना चाहिए।

आओ, हम सभी मिलकर एक सशक्त, समृद्ध, और खुशहाल भविष्य की ओर प्रगति करें। हमारे देश को विकास और समृद्धि की ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए हमें सामर्थ्य और संयम से काम करना होगा।

आइए, हम सभी अपने देश के लिए सक्रिय भागीदार बनकर यह दिवस और हमारे देश की आजादी को यादगार बनाएं।

जय हिंद!

वन्दे मातरम्!

Also Read: Best Teaching Aptitude Notes for UGC NET Exam

15 August Ke Bare Mein 10 Points

स्वतंत्रता दिवस के बारे में 10 महत्वपूर्ण बिंदु (10 Points on Independence Day in Hindi):

  1. 15 अगस्त, भारत के स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है।
  2. 1947 में इसी दिन भारत ने ब्रिटिश शासन से आजादी प्राप्त की थी।
  3. राष्ट्रीय ध्वज, तिरंगा, को 15 अगस्त 1947 को अखंड भारत के संघटकों ने फहराया था।
  4. इस दिन देशभक्ति भाव से राष्ट्रीय गान, “जन गण मन” गाया जाता है।
  5. समारोह, ध्वजारोहण, राष्ट्रीय भाषण, और संबोधन के आयोजन देश भर में किए जाते हैं।
  6. राजपथ, दिल्ली में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए समारोह आयोजित होता है।
  7. इस दिन को राष्ट्रीय एकता, समरसता, और देशप्रेम का प्रतीक माना जाता है।
  8. स्कूल, कॉलेज, सरकारी दफ्तर, और अन्य संगठनों में समारोह आयोजित होते हैं।
  9. इस दिन लोग अपने घरों को तिरंगे से सजाकर राष्ट्रीय भावना को उत्कृष्ट करते हैं।
  10. स्वतंत्रता दिवस को देशवासियों को स्वतंत्रता के महत्व को याद दिलाने और राष्ट्रीय एकता को समर्थन करने के लिए विशेष महत्व दिया जाता है।
Important Links
Know details of All Government Jobs
Government Jobs After 10th
Government Jobs After 12th
Easy Government jobs with High Salary
Government Exams Notes
Government Exams Calendar
Government Exams and Jobs

15 August Speech in Hindi PDF Download


To Download the file Click on the Ads Below


FAQs

स्वतंत्रता दिवस को कैसे मनाएं?

स्वतंत्रता दिवस को राष्ट्रीय गान गाकर, ध्वजारोहण करके, और समारोह आयोजित करके मनाया जा सकता है। लोग अपने घरों को तिरंगे से सजाकर भारतीय संस्कृति और एकता का सम्मान करते हैं।

15 अगस्त को कौन-कौन साज़िशें हुई थीं?

15 अगस्त, 1947 को भारत को आजादी मिली थी, लेकिन इसके पूर्व कई साज़िशें हुईं थीं। भारतीय स्वतंत्रता आन्दोलन ने ब्रिटिश शासन के खिलाफ संघर्ष किया था।

15 अगस्त को कौन-कौन समारोह होते हैं?

15 अगस्त को राजपथ, दिल्ली में राष्ट्रीय समारोह आयोजित होता है, जिसमें राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है और राष्ट्रीय गान “जन गण मन” गाया जाता है।

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण क्यों दिया जाता है?

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण देने से हम लोगों को स्वतंत्रता के महत्व को समझने और राष्ट्रीय भावना को उत्कृष्ट करने का मौका मिलता है। इससे लोग अपने देश के प्रति अपने कर्तव्यों के प्रति समर्थ होते हैं।

स्वतंत्रता दिवस का महत्व क्या है?

स्वतंत्रता दिवस का महत्व भारत की आजादी के दिन के रूप में है, जिससे देशवासियों को स्वतंत्रता के महत्व को समझाने और राष्ट्रीय एकता को समर्थन करने का अवसर मिलता है।

स्वतंत्रता दिवस को किस विशेष व्यक्ति के जन्मदिन के रूप में क्यों चुना गया है?

स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) को डॉ. राजेंद्र प्रसाद के जन्मदिन के रूप में चुना गया है। डॉ. राजेंद्र प्रसाद भारतीय राजनीतिज्ञ और भारतीय संविधान के प्रथम राष्ट्रपति थे और उन्होंने देश की स्वतंत्रता की लड़ाई में अहम योगदान दिया था।

इस दिन को कौन-कौन सामाजिक संगठन आयोजित करते हैं?

स्वतंत्रता दिवस को स्कूल, कॉलेज, सरकारी दफ्तर, समाजिक संगठन और अन्य संगठन भी आयोजित करते हैं। इन समारोहों में भाषण, संबोधन, नाटक, और सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!
Scroll to Top
Last updated: August 8, 2023 Updated on 8:03 AM